Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

पंजीकरण

पंजीकरण के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

नया पंजीकरण

प्रश्न- किसी विद्यार्थी के लिए नाइलिट मे पंजीकृत होना क्यो आवश्यक है? 
उत्तर- नाइलिट द्वारा आयोजित ओ/ए/बी/सी स्तर की परीक्षाओं में बैठने के लिए पंजीकरण एक अनिवार्य पूर्वापेक्षा है।

प्रश्न- क्या कोई विद्यार्थी एक साथ एक से अधिक स्तर के लिए पंजीकरण करवा सकता?
उत्तर- नहीं, किसी भी एक समय में एक विद्यार्थी केवल एक स्तर के लिए ही वैध पंजीकरण का धारण कर सकता है।

प्रश्न- विद्यार्थी किस प्रकार नाइलिट में पंजीकरण करवा सकता है?
•  http://student.nielit.gov.in में ‘ऑनलाइन आवेदन’ पर क्लिक करें
•  सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम ‘ओ’/‘ए’/‘बी’/‘सी’ को चुनें
•  पंजीकरण आवेदन फार्म को भरें  
•  अपना फोटोग्राफ, हस्ताक्षर तथा अंगूठा छाप अपलोड करें
•  पंजीकरण फार्म प्रस्तुत करें
•  अनूठी आवेदन संख्या नोट कर लें
•  भविष्य में प्रयोग के लिए आवेदन फार्म का प्रिंट आउट रख लें

•  ऑनलाइन भुगतान विकल्प (सीएससी-एसपीवी, एनईएफटी/आरटीजीएस, ऑनलाइन) के माध्यम पंजीकरण फीस का भुगतान करें (यदि चुना गया भुगतान विकल्प ‘नाइलिट को सीधे विद्यार्थी’ है)

संस्थान के विद्यार्थियों के मामले में
•    सीधे विद्यार्थियों के मामले में ऊपर बताए गए 1-7 का अनसरण करें
•    भुगतान विकल्प : ‘नाइलिट को सीधे विद्यार्थी’
•    एक या अधिक विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण फीस का भुगतान ऑनलाइन भुगतान विकल्प के माध्यम से करे
‘प्रत्यायित संस्थान’
•    संस्थान अपनी लॉग इन आईडी तथा पासवर्ड का प्रयोग करके एक स्तर का चयन करके विद्यार्थियों का सत्यापन करेंगे
•    एक या अधिक विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण फीस का भुगतान ऑनलाइन भुगतान विकल्प के माध्यम से करे (यदि चुना गया भुगतान विकल्प ‘प्रत्यायित संस्थान’ है)
•    पंजीकरण आवेदन फार्म नाइलिट को ऑनलाइन भेजें।

प्रश्न- पंजीकरण फार्म के साथ कौन से दस्तावेज संलग्न किए जाने हैं?
उत्तर- दस्तावेज भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है। हमने विद्यार्थियों के लिए घोषणा का प्रावधान किया है कि यदि विद्यार्थी ने ऑनलाइन पंजीकरण फार्म मे कोई गलत/अशुद्ध सूचना भरी है तो आगे कानूनी या अन्य परिणामों के लिए विद्यार्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।

प्रश्न- मैं किसी पाठ्यक्रम में अपने पंजीकरण के आवेदन की स्थिति की जाँच कैसे करूँ?
उत्तर- ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म (ओआरएएफ) भरने के दौरान प्राप्त पंजीकरण आवेदन संख्या को बताकर ऑनलाइन विद्यार्थी पोर्टल http://student.nielit.gov.in में पंजीकरण के आवेदन की स्थिति की जाँच की जा सकती है। 

प्रश्न- ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म भरते समय मैं कैसे अपने प्रत्यायित संस्थान का चयन करूँ?
उत्तर- ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म भरते समय, ऑनलाइन फार्म में वैध प्रत्यायित संस्थानों की सूची उपलब्ध होती है। विद्यार्थी उस सूची से उपयुक्त प्रत्यायित संस्थान का चयन कर सकते हैं।

प्रश्न- ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म भरते समय कौन-कौन से कदम उठाए जाने चाहिएँ?
उत्तर- ऑनलाइन विद्यार्थी पोर्टल http://student.nielit.gov.in में पंजीकरण के दिशा-निर्देशों में कदम बताए गए हैं। 

प्रश्न- पंजीकरण फीस कितनी है?
उत्तर- किसी भी स्तर के लिए एक कालीन अप्रत्यर्पणीय पंजीकरण फीस 500/- रु. है और इसका भुगतान सीएससी तथा ऑनलाइन पद्धति से किया जाएगा। 

प्रश्न- पंजीकरण आवेदन फार्म प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथियाँ क्या हैं?

उत्तर- हालाँकि पंजीकरण पूरे वर्ष खुला रहता है, तथापि पंजीकरण के भरे हुए फार्म प्राप्त करने की अन्तिम तिथियाँ निश्चित की गई हैं। नाइलिट मुख्यालय, नई दिल्ली में भरे हुए ऑनलाइन आवेदन फार्म भेजने की तिथियों की वर्तमान समय-सारिणी:

स्तर

सीधे विद्यार्थियों के लिए अन्तिम तिथियाँ

 

जनवरी परीक्षाएँ

जुलाई परीक्षाएँ

ओ स्तर

पिछला 30 जून

पिछला 31 दिसम्बर

ए/बी/सी स्तर

पिछला 31 जुलाई

पिछला 31 जनवरी

लेकिन प्रत्यायित संस्थान अन्तिम तिथियों के समाप्त होने के एक महीने बाद अपने विद्यार्थियों के पंजीकरण आवेदन फार्म प्रस्तुत कर सकते है।

स्तर

संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए अन्तिम तिथियाँ

 

जनवरी परीक्षाएँ

जुलाई परीक्षाएँ

ओ स्तर

पिछला 31 जुलाई

पिछला 31 जनवरी

ए/बी/सी स्तर

पिछला 31 अगस्त

पिछला 28 फरवरी

संबंधित संस्थानों/सीधे विद्यार्थियों को पात्रता के संबंधित दस्तावेजों के विधिवत भरे ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म प्रस्तुत करने के मामले में अन्तिम तिथियों का पालन कड़ाई से करने की सलाह दी जाती है ताकि वे नाइलिट मुख्यालय में समय पर पहुँच सकें। यह नोट किया जाए कि यदि पंजीकरण आवेदन अन्तिम तिथियों के बाद प्राप्त होते हैं तो उनपर फार्म आगामी परीक्षा के लिए किसी भी परिस्थिति में कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। 

प्रश्न- मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे आवेदन पर विचार किया गया है या नहीं?
उत्तर- नए पंजीकृत विद्यार्थियों की सूची हमारे विद्यार्थी पोर्टल http://student.nielit.gov.in  में जनवरी की परीक्षा के लिए अगस्त तथा जुलाई की परीक्षा के लिए फरवरी से उपलब्ध कराई जाएगी। विद्यार्थी अपने आवेदन की स्थिति की जाँच समय-समय पर ‘Certification/Courses => level=> Check Application Status पर क्लिक करके कर सकते हैं जिसके लिए विद्यार्थी पोर्टल पर आवेदन संख्या तथा जन्म तिथि बताई जाएगी।  

प्रश्न- मेरे पंजीकरण का आवेदन रद्द कर दिया गया है (स्थगित रखा गया है), आगे क्या करना है? 
उत्तर- यदि आपके पंजीकरण के आवेदन को किसी कमी के कारण रद्द किया गया है तो आपको निर्धारित समयावधि के अन्दर अपेक्षित दस्तावेज के अनुपालन के साथ कमी को सुधारने का मौका दिया जाएगा। आपके आवेदन पर पुनः विचार करने के लिए आवश्यक अनुपालन regn[at]nielit[dot]gov[dot]in  में ई-मेल के माध्यम से अथवा डाक द्वारा प्रस्तुत करें। 

प्रश्न- यदि मेरा आवेदन रद्द किया गया है तो क्या पंजीकरण फीस मुझे वापस मिलेगी?
उत्तर- एक कालीन अप्रत्यर्पणीय पंजीकरण फीस पंजीकरण आवेदन पर कार्रवाई करने के लिए प्रभारित की जाती है। एक कालीन अप्रत्यर्पणीय पंजीकरण फीस न तो वापस की जाएगी और न ही किसी अन्य भुगतान/प्रयोजन के लिए समायोजित की जाएगी।  

प्रश्न- यदि मैं पंजीकरण की अन्तिम तिथि तक आवेदन नहीं कर सका तो क्या मैं कुछ विलम्ब शुल्क या दण्ड का भुगतान करके आवेदन कर सकता हूँ?
उत्तर- ऐसा कोई प्रावधान अभी तक नहीं है।

प्रश्न- मैंने “बी” स्तर के प्रथम 10 पेपरों को पूरा कर लिया है। क्या मुझे “ए” स्तर का प्रमाण-पत्र मिल सकता है?        
उत्तर- हाँ, “ए” स्तर पाठ्यक्रम “बी: स्तर का उप-सेट है और “बी” स्तर की पाठ्यचर्या के अन्तर्गत “ए” स्तर अनुरूपी सिद्धान्त के पेपर, प्रैक्टिकल तथा परियोजना पूरी कर लेने के पश्चात आपको “ए” स्तर का प्रमाण-पत्र प्रदान किया जा सकता है।

पंजीकरण फीस का भुगतान:

प्रश्न- पंजीकरण फीस का भुगतान करने की विभिन्न पद्धतियाँ क्या हैं? 
उत्तर- तीन पद्धतियाँ उपलब्ध हैं :
   (i) ऑनलाइन : नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड
   (ii) सीएससी-एसपीवी
   (iii) एनईएफटी/आरटीजीएस

प्रश्न- मेरे पास क्रेडिट/डेबिट कार्ड नहीं है। मैं किस प्रकार भुगतान कर सकता हूँ?
उत्तर- आप किसी सीएससी (सामन्य सेवा केन्द्र) में भुगतान कर सकते हैं जो आपकी ओर से भुगतान कर सकते हैं। पंजीकरण फार्म भरने के बाद, आपको इस सुविधा का प्रयोग करने के लिए एक डिमाण्ड नोट संख्या प्राप्त होगी।   

प्रश्न- मैं पंजीकरण फीस का भुगतान ऑनलाइन कैसे कर सकता हूँ? क्या मैं इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकता हूँ?
उत्तर- पंजीकरण फीस का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। आप पंजीकरण फीस का भुगतान Pay Online विकल्प के अन्तर्गत उपलब्ध Net Banking का प्रयोग करके भी कर सकते हैं।   

प्रश्न- क्या मैं पंजीकरण फीस का भुगतान ऑनलाइन फार्म के साथ डीडी के जरिए कर सकता हूँ?
उत्तर- नहीं। पंजीकरण फीस का भुगतान ऑनलाइन फार्म के साथ डीडी के जरिए नहीं की जा सकती है। आप केवल ऑनलाइन भुगतान ही क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/सीएससी सेवाओं का प्रयोग करके कर सकते है।   . 

प्रश्न- कोई संस्थान विद्यार्थियों के एक समूह के लिए भुगतान एक साथ कैसे कर सकता है? 
उत्तर- संस्थान को नाइलिट पोर्टल http://student.nielit.gov.in  पर लॉग-इन करना होगा और संस्थान लॉग-इन पृष्ठ पर लॉग-इन करना होगा, पंजीकरण आवेदन फार्म के लम्बित भुगतान एवं सत्यापन पर क्लिक करें। अगले विण्डो में, चेक बॉक्स के माध्यम से विद्यार्थियों का चयन करें और make payment पर क्लिक करें। उसके बाद इन विद्यार्थियों के मामले में डिमाण्ड नोट तैयार होगा और तब किसी भी भुगतान पद्धति का प्रयोग करके भुगतान किया जा सकता है।    

प्रश्न- मैंने अन्ततः ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म संस्थान के माध्यम से अन्तिम तिथि के अन्दर प्रस्तुत कर दिया है। क्या संस्थान उसके बाद सत्यापन एवं भुगतान कर सकता है?
उत्तर- विद्यार्थी पोर्टल के अनुसार, संस्थान अपने विद्यार्थियों का सत्यापन तथा फीस का भुगतान अन्तिम तिथि के अनदर ही कर सकता है, यद्यपि आपने अपना आवेदन अन्तिम तिथि में प्रस्तुत किया है। संस्थान ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म  पंजीकरण की अन्तिम तिथि के अन्दर ही ऑनलाइन भेजेगा।

प्रश्न- मैंने एक प्रत्यायित संस्थान के माध्यम से पंजीकरण करवाया है। क्या मैं पंजीकरण फीस का भुगतान स्वयं/सीधे कर सकता हूँ? 
उत्तर- हाँ, आप पंजीकरण फार्म के ‘पंजीकरण विवरण भरें’ खण्ड में विकल्पों का चयन करके फीस का भुगतान स्वयं कर सकते हैं।

प्रश्न- क्या मैं प्रत्यायित संस्थान का चयन संस्थान से सम्पर्क किए बिना ही कर सकता हूँ? 
उत्तर- पंजीकरण/पुनःपंजीकरण/पंजीकरण अन्तरण आवेदन फार्म ऑनलाइन भरने से पहले आपको प्रत्यायित संस्थान से सम्पर्क करना होगा।

पंजीकरण का अन्तरण/परिवर्तन

प्रश्न- मैं किस प्रकार अपने पंजीकरण का अन्तरण एक स्तर से दूसरे स्तर में करवा सकता हूँ?
अथवा
जब कोई विद्यार्थी किसी विशिष्ट स्तर के लिए पहले ही पंजीकृत है लेकिन उस स्तर के सभी पेपरों में उत्तीर्ण हुए बिना ही दूसरे स्तर में पंजीकरण के लिए आवेदन करता है, तब विद्यार्थी का क्या होगा?
उत्तर- पंजीकरण के अन्तरण के लिए विद्यार्थी को ऑनलाइन पंजीकरण आवेदन फार्म को पूरी तरह भरना होगा (www.student.nielit.gov.in पर प्रयोक्ता लॉग-इन का सृजन करने के बाद) जिसमें सभी समर्थक दस्तावेजों तथा अपेक्षित फीस के साथ वर्तमान पंजीकरण संख्या तथा स्तर बताना होगा। जिस स्तर के लिए विद्यार्थी पहले ही पंजीकृत है उसके सभी पेपरों/प्रैक्टिकल  कार्यों/परियोजना को यदि उसने पूरा नहीं किया है तो उसे उत्तीर्ण हुए पेपरों का कोई लाभ नहीं मिलेगा। 

प्रश्न- मैं एक सीधा विद्यार्थी हूँ। क्या मैं वर्तमान स्तर में उत्तीर्ण होने के तत्काल पश्चात अगले उच्चतर स्तर में सीधे विद्यार्थी के रूप में पंजीकरण करवाने का पात्र हूँ?
उत्तर- जब आप अगले उच्चतर स्तर में पंजीकरण करवाना चाहते हैं तब आपको अगले उच्चतर स्तर में पंजीकरण के लिए  शैक्षिक अर्हता तथा अनुभव के संबंध में अगले उच्चतर स्तर की पात्रता की शर्तों को पूरा करना होगा।   

प्रश्न- मैं ओ/ए/बी स्तर के लिए पंजीकृत हूँ लेकिन मैंने अभी तक उस स्तर को पूरा नहीं किया है। क्या मैं अगले उच्चतर स्तर के लिए पंजीकरण करवा सकता हूँ?
उत्तर- यदि आप अगले उच्चतर स्तर में पंजीकरण के पात्र हैं तो आप विद्यमान पंजीकरण संख्या को रद्द करवाकर उस स्तर में पंजीकरण करवा सकते हैं। लेकिन आपको पिछले स्तर के शेष पेपरों की परीक्षा में बैठने का कोई मौका नहीं दिया जाएगा क्योंकि निचले स्तर में आपका पंजीकरण वैध नहीं रहेगा।

प्रश्न- मैंने ओ/ए/बी स्तर के सिद्धान्त के सभी पेपरों को पूरा कर लिया है लेकिन प्रैक्टिकल  कार्य के पेपर शेष रह गए हैं। क्या मैं अगले उच्चतर स्तर में पंजीकरण करवाने का पात्र हूँ?
उत्तर- नहीं। अगले उच्चतर स्तर में जाने के लिए आपको सिद्धान्त के सभी पेपरों तथा प्रैक्टिकल के पेपरों और परियोजनाओं को पूरा करना होगा।

प्रश्न- निचले स्तर से उच्चतर स्तर में पंजीकरण के अन्तरण के लिए आवेदन किस प्रकार करना होगा?
उत्तर- स्तर के अन्तरण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नए पंजीकरण के ही समान है, लेकिन स्तर के अन्तरण का आवेदन करते समय विद्यार्थी को ऑनलाइन विद्यार्थी पोर्टल http://student.nielit.gov.in पर अपनी प्रयोक्ता आईडी तैयार करनी होगी और प्रयोक्ता डैशबोर्ड से आवेदन करना होगा।

प्रश्न- मैंने सिद्धान्त तथा प्रैक्टिकल के सभी पेपरों को पूरा कर लिया है लेकिन परियोजना अभी शेष है। क्या मैं अगले उच्चतर स्तर के लिए पंजीकरण करवा सकता हूँ?
उत्तर- नहीं। अगले उच्चतर स्तर में जाने के लिए आपको सिद्धान्त के सभी पेपरों तथा प्रैक्टिकल के पेपरों और परियोजनाओं को पूरा करना होगा।

पंजीकरण की वैधता की अवधि:

प्रश्न- विभिन्न स्तरों के लिए पंजीकरण की वैधता की अवधि क्या है?
उत्तर- “ओ” तथा “ए” स्तर के लिए पंजीकरण की वैधता की अवधि लगातार 10 (दस) परीक्षाओं अर्थात 5 वर्ष तथा “बी”/“सी” स्तरों के लिए वैधता की अवधि लगातार 12 (बारह) परीक्षाओँ अर्थात 6 वर्ष है।  

प्रश्न- क्या विद्यार्थियों को प्रत्येक परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाना होता है?
उत्तर- नहीं, जब तक संबंधित स्तर के लिए आबंटित पंजीकरण संख्या वैध रहती है तब तक प्रत्येक परीक्षा के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

प्रश्न- पंजीकरण की वैधता की अवधि में यदि कोई विद्यार्थी सभी पेपरों में उत्तीर्ण नहीं हो पाता है तब क्या उपाय है?
    अथवा
पुनः पंजीकरण/क्रेडिट का अन्तरण क्या है? कोई विद्यार्थी किस प्रकार पुनः पंजीकृत हो सकता है? उत्तीर्ण हो चुके पेपरों पर पुनः पंजीकरण का क्या प्रभाव पड़ता है?
उत्तर-. यदि कोई विद्यार्थी किसी विशिष्ट स्तर में पंजीकरण की वैधता की अवधि के अन्दर सभी पेपरों में उत्तीर्ण नहीं होता है तो उसे शेष पेपरों के लिए पुनः पंजीकरण करवाना तथा परीक्षा में बैठना पड़ेगा। उस समय पंजीकरण की वैधता को एक कालीन पूर्ण अवधि अर्थात 5/6 वर्षों के लिए शेष पेपरों/प्रैक्टिकलों/परियोजना को पूरा करने के प्रयोजन से आगे बढ़ाया जाता है। पुनः पंजीकरण का आवेदन अपने पंजीकरण वैधता की अवधि समाप्त होने के एक वर्ष के अन्दर किया जा सकता है।   

प्रश्न- पंजीकरण की वैधता की अवधि के दौरान किन घटकों को पूरा करना पड़ता है?
उत्तर-. पंजीकरण संख्या की वैधता की अवधि के दौरान सिद्धान्त के सभी पेपरों, सभी संबंधित प्रैक्टिकलों तथा परियोजनाओं को पूरा करना होगा। 

प्रश्न- ओ/ए/बी/सी स्तर पर पुनः पंजीकरण का आवेदन किस प्रकार किया जाएगा?
उत्तर- पुनः पंजीकरण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया नए पंजीकरण के ही समान है, लेकिन पुनः पंजीकरण का आवेदन करते समय विद्यार्थी को ऑनलाइन विद्यार्थी पोर्टल http://student.nielit.gov.in पर अपनी प्रयोक्ता आईडी तैयार करनी होगी।

प्रश्न- मैं पुनः पंजीकरण कब करवा सकता हूँ?                             
उत्तर- विद्यार्थी को पंजीकरण की वैधता की अवधि समाप्त होने के एक वर्ष के अन्दर पुनः पंजीकरण का आवेदन करना होगा।

प्रश्न- क्या परियोजनाओं को पूरा करने के लिए पंजीकरण संख्या को सक्रिय रहना चहिए?
उत्तर- किसी परियोजना या प्रैक्टिकल या सिद्धान्त के पेपर को पूरा करने के लिए पंजीकरण संख्या को सजीव या सक्रिय रखना होगा। 

प्रश्न- जब मेरी पंजीकरण संख्या की वैधता की अवधि समाप्त हो जाती है तब मुझे क्या करना होगा?
उत्तर- यदि आपने एक कालीन पुनः पंजीकरण के विकल्प का लाभ नहीं उठाया है तो आप पंजीकरण संख्या की वैधता की अवधि समाप्त होने के एक वर्ष के अन्दर पुनः पंजीकरण का आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न- पुनः पंजीकरण करवाने के पश्चात, पंजीकरण संख्या की वैधता कब तक रहेगी?
उत्तर- पुनः पंजीकरण आपको संबंधित स्तर की एक और पूर्ण कालिक वैधता अवधि प्रदान करेगा अर्थात ओ तथा ए स्तर के लिए 5 वर्ष और बी तथा सी स्तर के लिए 6 वर्ष।

अन्तिम तिथियाँ:

प्रश्न- नए/पुनः पंजीकरण/पंजीकरण के अन्तरण की अन्तिम तिथि क्या है?
उत्तर- पंजीकरण पूरे वर्ष खुला रहता है, लेकिन किसी विशिष्ट परीक्षा के लिए पंजीकरण पर कार्रवाई करने के लिए निर्धारित की गई अन्तिम तिथियाँ नीचे दिए अनुसार है :-

स्तर

अन्तिम तिथियाँ

 

जनवरी परीक्षाएँ

जुलाई परीक्षाएँ

ओ स्तर

पिछला 30 जून

पिछला 31 दिसम्बर

ए/बी/सी स्तर

पिछला 31 जुलाई

पिछला 31 जनवरी

विद्यार्थियों की डेटा में परिवर्तन

प्रश्न- वर्तमान स्तर को पूरा किए बिना किस प्रकार मैं पंजीकरण के स्तर में परिवर्तन कर सकता हूँ?
उत्तर- वर्तमान स्तर को पूरा किए बिना पंजीकरण के स्तर में परिवर्तन करने के लिए विद्यार्थी को http://student.nielit.gov.in पर अपने ऑनलाइन प्रयोक्ता आईडी डैशबोर्ड के अन्दर नए सिरे से पंजीकरण करवाना होगा। 

प्रश्न- आपके डेटाबेस में किस प्रकार मैं अपने नाम का परिवर्तन करवा सकता हूँ?
उत्तर- महिला विद्यार्थियों के मामले में विवाह के पश्चात उपनाम में परिवर्तन के लिए सादे कागज़ पर आवेदन भेजें। अपनी इच्छा से नाम में परिवर्तन करने की स्थिति में शपथ आयुक्त अथवा प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट/कार्यकारी मजिस्ट्रेट के समक्ष हस्ताक्षरित शपथ-पत्र प्रस्तुत करें। मात्र नोटरी शपथ-पत्र अथवा समाचार पत्र में विज्ञापन स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

प्रश्न- अपने विभिन्न विवरणों जैसे कि नाम/पिता का नाम/माता का नाम/ई-मेल आईडी/फोन नंबर/जन्म तिथि आदि में किस प्रकार संशोधन/अनुवृद्धि कर सकता हूँ.?
उत्तर- http://student.nielit.gov.in पर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन संबंधित प्रमाण-पत्र(त्रों) के साथ भेजें। 

प्रश्न- मैं अपने पते में परिवर्तन किस प्रकार करवा सकता हूँ?
उत्तर- http://student.nielit.gov.in पर उपलब्ध निर्धारित प्रारूप में अपना आवेदन भेजें।
कृपया नोट करें कि विद्यार्थियों के पते में परिवर्तन करने के लिए प्रत्यायित संस्थान द्वारा भेजे गए अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।   

पंजीकरण आबंटन एवं पहचान पत्र

प्रश्न- मुझे नाइलिट द्वारा जारी पहचान पत्र अभी तक नहीं प्राप्त हुआ है।
उत्तर- अपनी पंजीकरण संख्या दर्शाते हुए नाइलिट को एक आवेदन भेजें। इसके अलावा, नाइलिट में पंजीकृत होने के बाद यदि पते में परिवर्तन हुआ है तो विद्यार्थी पते में परिवर्तन/संशोधन करने के लिए अलग आवेदन कर सकता है।  .

प्रश्न- मेरा पहचान पत्र खो गया है। मुझे डुप्लिकेट पहचान पत्र किस प्रकार मिल सकता है?
उत्तर- डुप्लिकेट पहचान पत्र जारी करने के लिए, निम्नलिखित दस्तावेजों के साथ नाइलिट को आवेदन:

अपनी पंजीकरण संख्या दर्शाते हुए सादे कागज़ पर अनुरोध के साथ विद्यार्थी पहचान पत्र (सीआईसी) के खो जाने की स्थिति में सीआईसी के खोने से संबंधित एफ.आई.आर. की एक प्रतिलिपि तथा नाइलिट के पक्ष में नई दिल्ली में देय 100/- रु. का डिमाण्ड ड्राफ्ट। कृपया डिमाण्ड ड्राफ्ट के पीछे अपनी पंजीकरण संख्या तथा नाम स्पष्ट अक्षरों में अवश्य लिखें, जिसकी वैधता की अवधि तीन महीने होगी।    
                      अथवा
ख) दोषपूर्ण/कटे-फटे पहचान पत्र के मामले में, कृपया आपको जारी मूल कटे-फटे/दोषपूर्ण सीआईसी को एक अनुरोध के साथ को लौटा दें।

इसके अलावा, नाइलिट में पंजीकृत होने के बाद यदि पते में परिवर्तन हुआ है तो विद्यार्थी पते में परिवर्तन/संशोधन करने के लिए अलग आवेदन कर सकता है।   

प्रश्न- मुझे अभी तक नाइलिट से पहचान पत्र/सीआईसी नहीं प्राप्त हुआ है। परीक्षा निकट में है। मुझे परीक्षा में बैठने की अनुमति कैसे मिलेगी?
उत्तर- सभी नए पंजीकृत विद्यार्थियों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। यदि किसी कारण किसी विद्यार्थी को परीक्षा के समय तक पहचान पत्र नहीं मिलता है तो वह अपने साथ सरकार द्वारा जारी कोई भी फोटो पहचान पत्र जैसे कि आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि परीक्षा हॉल में अपनी पहचान के प्रमाण के रूप में ले जा सकता है। 

यदि विद्यार्थी के पास उपर्युक्त में से कोई भी कार्ड नहीं है तो वह प्रत्यायित संस्थान द्वारा जारी पहचान पत्र ले जा सकता है, बशर्ते उसमें विद्यार्थी का फोटोग्राफ हो तथा संस्थान की सील और सक्षम प्राधिकारी के हस्ताक्षर हों।
विविध

प्रश्न- क्या नाइलिट द्वारा चलाए जाने वाले पाठ्यक्रम सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हैं?
उत्तर- हाँ, ओ/ए/बी स्तर भारत सरकार द्वारा विधिवत मान्यता प्राप्त हैं। कृपया (ओ/ए) स्तर, (बी स्तर) तथा (सी स्तर) के लिए वेबसाइट देखों।

सी स्तर की मान्यता से संबंधित कार्रवाई की जा रही है।
प्रश्न- विभिन्न प्रयोजनों के लिए नाइलिट को अदा की जाने वाली फीस क्या-क्या हैं?
उत्तर- आपको विभिन्न प्रयोजनो के लिए नीचे दिए अनुसार फीस का भुगतान करना पड़ेगा :
पंजीकरण, कोई भी स्तर (सीएससी द्वारा ऑनलाइन पद्धति से) : 500/- रु.  

परीक्षा : 500/- रु. सभी प्रश्न पभ + 100/- रु. (आवेदन संसाधन प्रभार)

प्रैक्टिकल (प्रति प्रैक्टिकल) : 300/- रु.

प्रैक्टिकल (प्रति प्रैक्टिकल) : 300/- रु.

परियोजना : ओ स्तर : केवल परियोजना पूरी होने का प्रमाण-पत्र, कोई फीस नहीं

ए स्तर : 500/- रु.

बी/सी स्तर : 3000/- रु. 
 

विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए संस्थानों द्वारा प्रभारित की जाने वाली फीस इलाके, सुविधाओं तथा संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली मूलसंरचनात्मक सुविधाओं पर निर्भर करती है।

प्रश्न- मुझे अपने इलाके में नाइलिट द्वारा प्रत्यायित कोई संस्थान कहाँ मिलेगा?
उत्तर- पूरे देश में अच्छी क्वालिटी का प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए हमारे हजारों प्रत्यायित संस्थान हैं। आप विद्यार्थी पोर्टल http://student.nielit.gov.in => search Institutes => states/district से संस्थान का पता लगा सकते हैं। इसे देखें और यह निर्णय करें कि आपको किस संस्थान में दाखिला लेना है।

प्रश्न- किसी स्तर के पाठ्यक्रम के लिए क्या कोई पाठ सामग्री उपलब्ध है?
उत्तर- हमारे किसी भी पाठ्यक्रम के लिए कोई पाठ सामग्री नहीं है। लेकिन, आप पाठ्यचर्या http://www.nielit.gov.in/guideline_exam.htm से पढ़/डाउनलोड कर सकते हैं। 

प्रश्न- विभिन्न प्रयोजनों से सम्पर्क किए जाने के लिए ई-मेल आईडी क्या हैं?
उत्तर- विभिन्न पूछताछ के लिए कृपया निम्नलिखित आईडी पर हमें ई-मेल भेजें :

परियोजना से संबंधित (ओ/ए/बी/सी)

projects@nielit.gov.in

परीक्षा से संबंधित पूछताछ (ओ/ए/बी/सी)

exam@nielit.gov.in

परीक्षा से संबंधित पूछताछ (सीसीसी)   

ccc@nielit.gov.in

पंजीकरण से संबंधित

regn@nielit.gov.in

संस्थानों के प्रत्यायन से संबंधित 

accr@nielit.gov.in

प्रमाण-पत्र से संबंधित  

certificate@nielit.gov.in

प्रैक्टिकल परीक्षा से संबंधित

prexam@nielit.gov.in

वित्त/फीस से संबंधित

accounts@nielit.gov.in

प्रश्न- जैव-सूचना विज्ञान पाठ्यक्रम के लिए कहाँ सम्पर्क करना है?
उत्तर- जैव-सूचना विज्ञान पाठ्यक्रम के लिए कृपया नीचे दिए गए पते पर नोडल केन्द्र से सम्पर्क करें : 
नाइलिट, जादवपुर विश्वविद्यालय परिसर, कोलकाता, 700032

फोन :
033-24146054 (सीधा)
033-24146081 / 24146682
033-24123231
033-24146549 (फैक्स)
ई-मेल : kolkata@nielit.gov.in
dir-kolkata@nielit.gov.in
वेबसाइट : http://kolkata.nielit.gov.in 

प्रश्न- हार्डवेयर पाठ्यक्रम के लिए कहाँ सम्पर्क करना है?
उत्तर- हार्डवेयर पाठ्यक्रम के लिए कृपया नीचे दिए गए पते पर नोडल केन्द्र से सम्पर्क करें : 
नाइलिट, डॉ. बीएएम विश्वविद्यालय परिसर 
औरंगाबाद -431004

फोन :
0240-2982021 [सीधा] , 0240-2982022
0240-2982050 (फैक्स) 
ई-मेल : aurangabad@nielit.gov.indir-aurangabad@nielit.gov.in
वेबसाइट : http://aurangabad.nielit.gov.in

प्रश्न- नाइलिट मुख्यालय के साथ पत्र व्यवहार का पता क्या है?
उत्तर- नाइलिट के साथ पत्र व्यवहार का पता इस प्रकार है :

नाइलिट भवन,
प्लॉट नंबर 3, पीएसपी पॉकेट, सेक्टर -8,
द्वारका, नई दिल्ली -110077
हेल्पलाइन नं (टोल फ्री) - 1800116511
फोन: - 91-11-2530 8300, 29 लाइनों के साथ
ईमेल:- contact@nielit.gov.in

Hindi