Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

कौन आवेदन कर सकता है

कौन आवेदन कर सकता है

नाइलिट की प्रत्यायन योजना के अन्तर्गत, पूर्व निर्धारित मानदण्डों को पूरा करने वाले अनौपचारिक क्षेत्र के कम्प्यूटर प्रशिक्षण संस्थानों को इसके द्वारा निर्धारित स्तरों अर्थात ओ (आधारभूत) स्तर, ए (उन्नत डिप्लोमा) स्तर, बी स्तर (एमसीए के समतुल्य) तथा सी स्तर (एम.टेक के समतुल्य) के पाठ्यक्रम चलाने के लिए प्रत्यायित किया जाता है। नाइलिट द्वारा प्रत्येक स्तर के लिए पाठ्यक्रम विवरण-पुस्तिका प्रकाशित की जाती है जिसमें प्रत्यायन के लिए आवेदन फार्म के अलावा पात्रता के मानदण्ड तथा शर्तें शामिल होती हैं।

चारों स्तर (ओ अथवा ए अथवा बी अथवा सी) के लिए प्रत्यायन के प्रयोजन से दिशा-निर्देश सहित पाठ्यक्रम विवरण-पुस्तिका का मूल्य 500/- रु. है।

पाठ्यक्रम विवरण-पुस्तिका “नाइलिट” के पक्ष में नई दिल्ली में देय रेखांकित डिमाण्ड ड्राफ्ट और उप निदेशक (वित्त) को सम्बोधित पत्र में डिमाण्ड ड्राफ्ट के विवरण के साथ लिखित अनुरोध भेजकर इसके कार्यालय (नाइलिट, इलेक्ट्रॉनिक्स निकेतन, 6, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, नई दिल्ली – 110 003) से प्राप्त की जा सकती है। पाठ्यक्रम विवरण-पुस्तिका व्यक्तिगत रूप में भी नाइलिट के नई दिल्ली स्थित कार्यालय के रोकड़ काउन्टर में सोमवार से शुक्रवार तक (प्रातः 10.00 बजे से अपराह्न 3.00 बजे के बीच) नकद भुगतान करके प्राप्त की जा सकती है।

नाइलिट के स-मूल्य प्रकाशनों की विस्तृत सूची के लिए यहाँ क्लिक करें 

नाइलिट योजना के अन्तर्गत किसी भी स्तर के लिए प्रत्यायन प्राप्त करने के इच्छुक संस्थानों के लिए संबंधित पाठ्यक्रम विवरण-पुस्तिका खरीदना आवश्यक होगा और आवेदन-फार्म को पूरी तरह भरकर सोसायटी को प्रस्तुत करना होगा।

कम्प्यूटर प्रशिक्षण संस्थान किसी भी नाइलिट पाठ्यक्रम के लिए भी प्रत्यायन का आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध मे नाइलिट प्रत्येक स्तर के लिए पाठ्यक्रम विवरण-पुस्तिका प्रकाशित करती है जिसमें प्रत्यायन के लिए आवेदन फार्म के अलावा पात्रता के मानदण्ड तथा शर्तें शामिल होती हैं।

Hindi