Error message

  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).
  • Warning: Creating default object from empty value in ctools_access_get_loggedin_context() (line 1411 of /var/www/html/sites/all/modules/ctools/includes/context.inc).

एम.टेक इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन और प्रौद्योगिकी (पूर्णकालिक पाठ्यक्रम)

वर्ष 1 99 1 में शुरू हुई एम.टेक (इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी) डॉ बाबासाहेब अम्बेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय, औरंगाबाद (एमएस) द्वारा दी गई डिग्री के साथ 2 साल एआईसीटीई अनुमोदित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम है। परियोजना आधारित शिक्षण पद्धति के आधार पर, पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम नवीनतम औद्योगिक रुझानों और आवश्यकताओं को ध्यान में रखता है और छात्रों को उद्यमियों, विशेषज्ञों और डिजाइनरों बनने के लिए प्रशिक्षित करता है, अनुसंधान एवं विकास करता है और आईईसीटी में औद्योगिक परामर्श प्रदान करता है।

उद्देश्य:

इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के विभिन्न पहलुओं में छात्रों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने के लिए ताकि वे उभरते क्षेत्रों जैसे मल्टी गीगाहर्ट्ज डिजिटल और मिश्रित सिग्नल आईसी और आईओटी, स्मार्ट शहरों, 5 जी, औद्योगिक स्वचालन, मोबाइल संचार, मोटर वाहन, अंतरिक्ष, विमानन, रेलवे, कृषि और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्सके लिए लक्षित अनुप्रयोगों में काम कर सकें।   

कोर्स परिणाम

अत्यधिक कुशल स्नातकोत्तर इंजीनियरों औद्योगिक अनुप्रयोगों के लिए उचित इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को डिजाइन करने की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार होंगे। छात्रों को उभरते अनुप्रयोगों के लिए वीएलएसआई, मिश्रित सिग्नल, एम्बेडेड सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद डिजाइन के पूर्ण चक्र के नवीनतम इलेक्ट्रॉनिक डिजाइन टूल्स के संपर्क में लाया जाएगा। अत्यधिक व्यावहारिक उन्मुख पाठ्यक्रम और अध्यापन के माध्यम से छात्र इलेक्ट्रॉनिक में विशेषज्ञता का निर्माण करते हैं

                                                                         

पात्रता

सीटों को पहली बार गेट योग्य उम्मीदवारों को दाखिल करके भर दिया जाता है और शेष रिक्त सीटें गैर-गेट उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में योग्यता के आधार पर और बीई / बी टेक में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए 50 प्रतिशत) के आधार पर दी जाती हैं। / बी। टेक डिग्री या एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रानिक्स / इलेक्ट्रिकल / दूरसंचार / इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग इत्यादि में समकक्ष।

उद्योग प्रायोजित अभ्यर्थियों को बीई / बी टेक के पूरा होने के बाद कम से कम दो वर्षों के लिए इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद या सिस्टम विकास में लगे अकादमिक संस्थान / उद्योग / अनुसंधान एवं विकास संगठन में सेवा करनी चाहिए थी।

 

सेवन (२८ सीटें)

उद्योग प्रायोजित उम्मीदवारों के लिए पांच सीटें आरक्षित हैं और तीन सीट गैर-निवासी भारतीय (एनआरआई) / भारतीय मूल के व्यक्तियों (पीआईओ) / खाड़ी देशों (सीआईडब्ल्यूजी) कोटा में भारतीय श्रमिकों के बच्चों के लिए आरक्षित हैं।

 

 

 

महत्वपूर्ण तिथियाँ

क्रमांक

गतिविधि

अंतिम तिथी

1

वेबसाइट से आवेदन डाउनलोड
 

14 जुलाई, 2018

2

शुल्क के साथ आवेदन पत्र की प्राप्ति

14 जुलाई, 2018

3

लिखित परीक्षा

18 जुलाई, 2018
 

4

चयनित और प्रतीक्षासूची उम्मीदवारों की सूची की घोषणा

20 जुलाई, 2018

5

डाक्यूमेंट सत्यापन और पाठ्यक्रम में प्रवेश

25, 26 जुलाई, 2018

6

प्रतीक्षासूची छात्र प्रवेश

27 जुलाई 2018

7

शैक्षणिक कैलेंडर की शुरुआत

1  अगस्त 2018

 

 

  

लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम :

गेट 2018 पाठ्यक्रम (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का सामान्य विषय))

 

             

 

Hindi